8 महीने तक करवाया डायलिसिस, लेकिन नहीं मिला आराम

नमस्कार, मेरा नाम दिलबाग सिंह है और मैं मध्य प्रदेश  का रहने वाला हूँ। मुझे कई सालों से शुगर की समस्या थी, जिसके कारण दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने के चलते मुझे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल था। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी लिया था लेकिन उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह भी दी थी जिसके लिए मैंने इंकार कर दिया था। मुझे लगा कि अब यही मेरी जिंदगी है लेकिन डॉ. पुनीत धवन ने मुझे डायलिसिस से छुटकारा दिला दिया और मेरी किडनी ठीक कर दिखाई।

dr puneet dhawan karma ayurveda reviews

मेरे परिवार में कई लोगो को शुगर की समस्या शुरुआत से ही रही है, यह मेरे परिवार कि एक वंशानुगत बीमारी है। वंशानुगत बीमारी होने के कारण मैं भी इसकी चपेट में आ गया था, लेकिन इस बारे में मुझे काफी देर से जानकारी मिली थी। डॉक्टर ने मुझे शुगर की दवाएं लेने और मुझे डाइट का ख्याल रखने की सलाह दी  थी। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और अपनी डाइट में भी काफी बदलाव कर लिए, जिससे मुझे काफी आराम मिला। लेकिन मैं अपनी डाइट में लंबे समय तक बदलाव नहीं कर पाया, इसी कारण मेरा शुगर अक्सर बढ़ा हुआ रहता था जो कि दवाएं लेने से ही काबू में आता था। मुझे लगता था कि दवाएं लेने से मुझे कुछ नहीं होगा, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी ज्यादा दवाएं लेने के कारण मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी है।


ayurvedic medicine to reduce creatinine level

इस बारे में उस समय जानकारी लगी जब मेरी तबियत अचानक खराब रहने लगी। मेरे पैरों में अचानक से काफी सूजन आने लगी थी, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी। मुझे पेशाब से जुड़ी हुई भी कई समस्याएँ होने लगी थी, जैसे – पेशाब कम आना, पेशाब करते समय जलन होना और बदबूदार पेशाब आना। इसी बीच शुगर के साथ-साथ मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी रहने लग गई थी, जिसके कारण मुझे काफी कमजोरी महसूस होने लगी थी और दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी जिसके कारण मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था, इसी कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था। घर वालों ने कई डॉक्टर्स को दिखाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला, फिर एक दिन घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने की सलाह दी।

dr puneet dhawan reviews

मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शुगर और ज्यादा दवाएं लेने के कारण मेरी किडनी खराब हो गई है जिसकी वजह से मुझे ये सब समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा जिससे मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। मैंने ठीक होने की उम्मीद डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। मैंने करीब 8 महीने तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया, पर इससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला। अब मुझे मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं थी, लेकिन फिर एक रात मुझे मेरे एक करीबी रिश्तेदार ने मुझे एक बार आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेने की सलाह दी।

उसने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है मुझे के बार वहां जरूर जाना चाहिए। मुझे लगा अब मरने वाला तो हूँ ही एक बार चले जाना चाहिए, मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल पहुंचा और डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द हही ठीक हो जाऊंगा लेकिन समय से दवाएं लेनी होगी और डाइट का ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में एक दम स्वस्थ हो गया और आज एक सामान्य जीवन जी रहा हूँ।

 

 

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

एलोपैथीक डॉक्टर्स ने कहा था की मैं नहीं बच सकता, लेकिन…………..