खाने की वजह से हुई किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम विकास है और मैं गुरुग्राम, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मुझे बाहर का खाना खाने का बहुत ज्यादा शौक था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे दवाएं लेने के बाद भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस करवाया लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब होती चली कि मेरा बचना भी मुश्किल हो गया, लेकिन डॉ. पुनीत धवन से ट्रीटमेंट लेने से आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ और एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

karma ayurveda complaints

मुझे बचपन से ही बाहर का खाना खाने का काफी ज्यादा शौक था। बाहर का खाना खाने के लिए मैं स्कूल में भी खाना नहीं ले जाता था और कॉलेज के दिनों में भी मैं ऐसा ही करता था। मुझे मोमोज़ खाना बहुत ज्यादा पसंद था, मैं तक़रीबन हर रोज मोमोज़ खाता था और मेरी इसी आदत के कारण मुझे अक्सर पेट से जुड़ी कोई न कोई समस्या रहती थी। एक बार तो मोमोज़ खाने की वजह से मुझे लीवर इन्फेक्शन का भी सामना करना पड़ा था, उस दौरान डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर डाइट में बदलाव नहीं किया तो समस्या और ज्यादा खराब हो सकती है, लेकिन मैंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया और साल भर के भीतर मेरी किडनी खराब हो गई।  किडनी खराब होने के दौरान मुझे पेशाब आना काफी कम हो चूका था, साथ ही मेरे पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी। इसी बीच मेरे पैरों में सूजन आ गई जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। इस दौरान मेरा ब्लड प्रेशर भी काफी बढ़ा हुआ था, जिसकी वजह से मुझे दिन भर चक्कर आते रहते थे और दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी।

दिन भर उल्टियां आने के कारण मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी, नतीजा मैं हफ्ते भर में काफी कमजोर हो गया। मुझे पर दवाओं का भी कोई असर नहीं हो रहा था, घर वालों ने मुझे एक बार फिर से हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ डॉक्टर ने मेरी जाँच करने के बाद मुझे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने टेस्ट करवाने के बाद रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि इस बार मेरा लीवर तो ठीक है लेकिन मेरी किडनी खराब हो गई है इसी कारण मुझे ये सारी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा इसी से मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जब मेरा पहला डायलिसिस होना शुरू हुआ तो उससे मुझे काफी तकलीफ हुई मैं डायलिसिस से होने वाले दर्द को सहन नहीं कर पाया। लेकिन मेरे सामने दूसरा कोई चारा नहीं था जिसके कारण मुझे आगे डायलिसिस करवाना जारी रखना पड़ा।

karma ayurveda fraud

मैंने करीब आठ महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। इस बीच डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे पर मैं इसके लिए इंकार कर दिया और क्योंकि मुझे इस बारे में काफी जानकारी मिल चुकी थी कि किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन सफल होने के बहुत कम चांस होते हैं जिसके कारण मैंने डायलिसिस जारी रखने का मान बना लिया। अब मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर भी मुझे जवाब दे चुके थे। लेकिन फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के खराब किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे यहाँ जाने को कहा। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा चला गया, जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का ख्याल रखना होगा। मैंने घर जाकर ऐसा ही किया और मैं कुछ ही महीनों में पहले से भी कहीं ज्यादा स्वस्थ हो गया, डॉ. पुनीत धवन ने मुझे ठीक कर एक नया जीवन दे दिया। 

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

प्याज किडनी के लिए कैसे लाभकारी है?