आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम रामानंद सिंह है और मैं फरीदाबाद, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं बीत कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर मैं डायलिसिस करवाता रहूँगा तो मैं इससे जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। डॉक्टर की इस बात पर विश्वास करते हुए मैंने डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया और कई महीनों तक करवाया, जिससे मुझे सिवाय तकलीफ के कुछ भी नहीं मिला। डायलिसिस करवाने से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद भी बाकि नहीं थी, लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार से आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ।

dr puneet dhawan kidney specialist reviews

मुझे शुरुआत से ही नॉन वेज खाने का बहुत ज्यादा शौक था, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ रहता था। मैं नॉन वेज के साथ शराब भी लिया करता था जो कि ब्लड प्रेशर को काफी बढ़ा देता था। डॉक्टर का मुझसे यही कहना था कि अगर मैं अपनी डाइट में बदलाव करूँगा तो मेरा ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहेगा, लेकिन मेरे लिए करना काफी मुश्किल था। मैंने डाइट में कोई बदलाव ना कर ब्लड प्रेशर के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे काफी आराम मिल रहा था पर मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इससे मेरी किडनी खराब हो रही है। समय के साथ मैं इन दवाओं का आदि बनता जा रहा था, मैं जब दवाएं लेता था तभी मेरा ब्लड प्रेशर काबू में रहता था और यही मेरी किडनी खराब होने की ओर साफ इशारा था जिसको मैं समझ नहीं पाया।

किडनी खराब होने के दौरान मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई रहने लगा लगा था कि मुझे हमेशा चक्कर आते रहते थे और कुछ भी खाने का दिल नहीं करता था। मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आती थी, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर हो चूका था। पेशाब आना लगभग-लगभग बंद हो चूका था और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होती थी। इसके अलावा मेरे पैरों में और कमर के आसपास काफी सूजन आ चुकी थी, जिसकी वजह से मुझे चकने फिरने में काफी तकलीफ होती थी। दवाओं से भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था, जिसके चलते घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। हॉस्पिटल में डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए सभी सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया।


karma ayurveda delhi review


मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने, ज्यादा दवाएं लेने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना होगा, इसी से मैं ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई लेकिन ठीक होने के लिए मैंने इस तकलीफ को सहन कर लिया। मैंने करीब 6 महीने तक लगतार डायलिसिस को जारी रखा पर इससे मेरी तबियत में रत्ती भर भी आराम नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। मुझे लगने लगा था कि अब मैं नहीं बचने वाला, लेकिन फिर एक दिन मेरे एक दोस्त एन मुझसे कर्मा आयुर्वेदा से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी।

मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है, मुझे के बार यहाँ जा कर देखना चाहिए। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा चला गया और डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से दवाएं लेनी होगी। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और मेरी किडनी कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।  

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

प्याज किडनी के लिए कैसे लाभकारी है?