शुगर की दवाओं से हुई थी मेरी किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम नरेश जोशी है और मैं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, मुझे लगता था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा। लेकिन मैं गलत था, क्योंकि डायलिसिस से मेरी तबियत में कोई सुधार तो आया नहीं उल्टा मेरी हालत पहले से ज्यादा खराब हो गई। अब डॉक्टर मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे, लेकिन मैं इस गंभीर उपचार से बच गया। क्योंकि मैंने अपने एक दोस्त की सलाह मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था, जिससे कुछ ही महीनों में मेरी किडनी ठीक हो गई।

karma ayurveda hospital review

मुझे शुगर की समस्या किडनी खराब होने के कई साल पहले हुई थी, जिसको काबू करने के लिए मैं काफी दवाएं लेता था। जब मुझे शुगर की समस्या होने लगी थी तो डॉक्टर ने मुझसे मेरी डाइट में कुछ बदलाव करने की सलाह दी थी, लेकिन मैंने इस ओर ध्यान नहीं दिया और दवाएं लेनी शुरू कर दी। कई वर्षों तक तो मुझे शुगर की दवाओं से आराम मिलता रहा था, लेकिन परहेज ना करने की वजह से और बढती उम्र के कारण मेरा शुगर लेवल काफी हाई रहने लगा था। अब मैं दवाओं के साथ-साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन भी लेने लगा था पर उनसे भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था, क्योंकि अब तक मेरी किडनी खराब हो चुकी थी। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया, पेशाब के दौरान काफी जलन होने लगी और पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था। इस बीच मेरी ब्लड प्रेशर भी काफी हाई रहने लगा था जिसके कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी  और मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी, जिसकी वजह मैं लगातार कमजोर पड़ता जा रहा था।

dr puneet dhawan karma ayurveda reviews

दवाएं लेने पर भी मेरा शुगर लेवल काबू में नहीं आ रहा था और एक दिन मेरा शुगर लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। वहां डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर एक बताए हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि शुगर लेवल हाई रहने के कारण मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है जिसको फ़िलहाल डायलिसिस से ही ठीक किया जा सकता है। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे कुछ तकलीफ तो हुई, लेकिन अब मुझे ठीक होना तो मैंने चुपचाप इस तकलीफ को सहन कर लिया। मैंने ठीक होने की उम्मीद में करीब 6महीने तक लगातार, हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया, लेकिन मुझे इससे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं थी।

Karma Ayurveda Complaints

फिर एक दिन मुझे मेरे दोस्त ने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझसे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ आयुर्वेदिक दवाओं से किडनी ठीक की जाती है वो भी बिना डायलिसिस किये। मुझे थोड़ा विश्वास हुआ तो मैं कुछ दिनों में कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स भी दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत ही जल्दी ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिनसे मुझे कुछ ही दिनों में काफी आराम मिलने लगा, मुझे पेशाब से जुड़ी समस्या, सूजन, और उल्टियों में राहत मिलने लगी। इसके साथ ही मेरा शुगर लेवल भी काबू में आने लगा और मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया जिसके कारण आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

 

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

प्याज किडनी के लिए कैसे लाभकारी है?