शुगर में नहीं किया परहेज, किडनी हुई खराब

नमस्कार, मेरा नाम सतिन्द्र है और मैं दिल्ली का रहने वाला हूँ। तीन साल पहले मेरी किडनी हाई शुगर लेवल की वजह से खराब हो गई थी। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर की सभी बातों को माना था और डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर का कहना था कि डायलिसिस करवाने से मेरी खराब हुई किडनी बहुत जल्दी ठीक हो जायगी। मैंने डॉक्टर की बात पर विश्वास करते हुए कई महीनों तक डायलिसिस करवाया, जिससे मुझे कोई आराम तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई थी कि डॉक्टर मुझे जवाब देने लगे थे। अगर उस दौरान मैंने अपने दोस्त की बात मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता।

dr puneet dhawan karma ayurveda reviews


मेरे परिवार में पहले किसी भी शुअग्र की समस्या नहीं रही थी, इसी कारण मुझे कभी नहीं लगा कि ये भयंकर समस्या मुझे हो सकती है। किडनी खराब होने से पहले मुझे मीठा खाने का काफी शौक था, मैं तक़रीबन हर दिन मीठा खाता था वो भी बहुत ज्यादा। जिसकी वजह से मुझे शुगर की समस्या हुई थी, जब मुझे इस बारे में पता चला था तो मुझे इस बात पर यकीन ही नहीं हुआ था, लेकिन यह सच था। डॉक्टर ने मुझे डाइट में बदलाव करने और दवाएं खाने की सलाह दी थी, लेकिन मैंने सिर्फ दवाएं खानी शुरू की डाइट में कोई बदलाव नहीं किया। दवाएं लेने से मुझे शुगर में तो काफी आराम मिल रहा था, लेकिन परहेज ना करने की वजह मेरी तबियत लगतार खराब होती जा रही थी, जिससे किडनी पर बुरा असर पड़ रहा था। मुझे शुगर की दवाएं लेते हुए अभी कुछ साल ही बीते थे और इतने में ही किडनी खराब हो गई।

किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मुझे कई सारी समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसमे सबसे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हुई थी। पेशाब की समस्या के अलावा मेरे चेहरे और पैरों में सूजन आने लगी थी, खासकर पैरों में सूजन आने के कारण मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। इस बीच मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और भूख लगातार कम होती जा रही थी जिसके चलते मैं काफी कमजोर हो गया था और एक दिन इसी कमजोरी के कारण मैं बेहोश हो गया। जब होश आया तो मैं हॉस्पिटल पहुँच चूका था, जहाँ डॉक्टर ने जल्द से जल्द मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर के कहने पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी सारी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शुगर और ज्यदा दवाएं लेने के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसको ठीक करने के लिए मुझे डायलिसिस करवाना होगा।

karma ayurveda hospital review


मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। मैंने उसी समय आगे डायलिसिस के लिए इंकार कर तो दिया था पर मेरे सामने कोई दूसरा चारा नहीं था, जिसके कारण मुझे अगले चार महीने तक डायलिसिस जारी रखना पड़ा। इस बीच मेरी हालत काफी खराब हो चुकी थी डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, जिसके लिए मैं राजी तो था लेकिन आर्थिक हालत ठीक ना होने के कारण मुझे इसके लिए इंकार करना पड़ा। अब मैं डायलिसिस करवा रहा था और अपने मरने का इंतज़ार करने लगा था, लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था।

dr puneet dhawan karma ayurveda reviews


फिर एक दिन मेरे एक करीबी रिश्तेदार ने मुझे कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा, उसने मुझे बताया कि इस हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है। मैंने उनकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया, जहाँ डॉ. पुनीत धवन से मेरी मुलाकात हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक ठीक हो जाऊंगा बस ठीक से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा। मुझे पेशाब आना शुरू हो गया, शरीर से सूजन चली गई, भूख लगने लगी और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई।

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

प्याज किडनी के लिए कैसे लाभकारी है?