रिश्तेदार ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट से बचा लिया

नमस्कार, मेरा नाम तुलसी राम है और हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो गई थी। किडनी खराब हो जाने के कारण मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उस दौरान डॉक्टर का कहना था कि अगर मैं डायलिसिस करवाऊंगा तो मेरी किडनी बहुत जल्दी ठीक हो जायगी, जिस पर मैंने विश्वास किया और कई महीनों तक डायलिसिस करवाया भी। पर मुझे इससे कोई आराम तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के लिए हामी भरनी पड़ी, लेकिन मैं इससे बच गया। क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी थी, जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

dr puneet dhawan patient reviews

मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर के कारण खराब हुई थी, जिससे मैं बीते कई सालों से परेशान चल रहा था। जब मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहने लग गई थी तो डॉक्टर ने मुझसे कहा डाइट में बदलाव करने की सलाह दी थी। मैंने डॉक्टर की इस बात पर तो कोई अमल नहीं किया और दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरी किडनी खराब हो गई। जब मेरी किडनी खराब होना शुरू हुई तो उस दौरान मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी कई परेशानियाँ होने लगी थी, जिनको मैं समझ ही नहीं पा रहा था। मुझे पेशाब आना काफी कम होने लगा था और पेशाब से काफी बदबू भी आ रही थी, यहाँ तक कि मेरे पेशाब का रंग भी काफी बदला हुआ था। मैं इस समस्या को जब तक समझ पाता उससे पहले मेरे पैरों में काफी सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में परेशानी होने लगी। इन्हीं दिनों मुझे बार-बार तेज बुखार आने लगा जिसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी और भूख कम होने लगी।

puneet dhawan karma ayurveda review

इस दौरान मैं काफी कमजोर हो चूका था और कमजोरी के कारण मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। हॉस्पिटल में डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर के कहने पर कई टेस्ट करवाए और उन्हें रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है जिसके कारण मुझे ये सारी दिक्कतें हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अगर अब मुझे ठीक होना है तो मुझे डायलिसिस करवाना होगा नहीं तो मेरा बचना मुश्किल है। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मुझे जल्द से जल्द इस जानलेवा बीमारी से छुटकारा पाना था, जिसकी वजह से मैंने डायलिसिस के दर्द को सहन करते हुए आगे जारी रखा। ठीक होने की उम्मीद में मैं हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाता था जो कि आगे तक़रीबन 5 महीने तक जारी रहा, पर कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई।

जब डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत और ज्यादा खराब हो गई तो डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए, मैं इसी से ठीक हो सकता हूँ। मैंने डॉक्टर की ये बात भी मान ली और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए तैयारी करने लगा। इसी बीच मुझे एक दिन मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई, मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा साथ ही शराब पीना बंद करना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपने अंदर सुधार नज़र आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल गया।

 

 

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

प्याज किडनी के लिए कैसे लाभकारी है?