किडनी फेल्योर की जंग को आयुर्वेद से जीता

नमस्कार मेरा नाम इन्द्रजीत सिहाग है और मैं हिसार, हरियाणा का रहने वाला हूँ। करीब तीन साल पहले मेरी किडनी शुगर की समस्या रहने के कारण खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मैंने उस दौरान कई सारी समस्याओं का सामना किया था, जिसमे से डायलिसिस सबसे बड़ी समस्या थी। डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ, उल्टा इससे मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी मेरा बचना भी मुश्किल हो गया। डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए खाने लगे थे, जिसके लिए मैं बिलकुल भी राजी नहीं था। पर आखिर में मैं ठीक हो ही गया, क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिसके कारण मेरी किडनी ठीक हो गई।

किडनी खराब होने के कई साल पहले से मुझे शुगर की परेशानी थी, जिसको काबू करने के लिए मैं कई दवाओं का सेवन करता था। इसके अलावा मैं अपने खान पान का भी विशेष ध्यान रखता था, मैं मीठा खाने से बहुत परहेज करता था। मैं दवाओं का इतना आदि हो चूका था कि अगर मैं एक दिन भी दवा नहीं लेता था तो मेरी हालत खराब होने लगती थी। जब मेरी किडनी खराब होने लगी तो उस दौरान मेरा शुगर लेवल कही बढ़ा हुआ रहने लगा था, जिसके कारण मेरी हालत खराब रहने लगी थी। मैंने डॉक्टर कि सलाह पर दवाओं की मात्रा बढ़ा थी, पर उससे मुझे आराम मिलने की बजाय मेरी हालत और ज्यादा खराब होने लगी थी जो कि मेरी खराब होती किडनी की ओर साफ़ इशारा कर रहे थे। मेरी किडनी खराब हुई उससे करीब महिना भर पहले मेरी हालत काफी ज्यादा खराब रहने लग गई थी। मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ गई थी जिसके कारण मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जैसे कि पैरों की सूजन के कारण मैं ठीक से चल नहीं पा रहा था।

सूजन के साथ मुझे पेशाब से जुड़ी हुई भी कई दिक्कतें हो रही थी। इस दौरान मेरी भूख लगातार कम होती जा रही थी, दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी जिसके कारण मैं काफी कमजोर होता आ जाता था। मुझे दवाओं से भी कोई आराम नहीं मिल रहा था मैं लगातार बीमार पड़ता जा रहा था, फिर एक दिन हालत इतनी ज्यादा खराब हुई कि डॉक्टर ने मुझे हॉस्पिटल में ही एडमिट होने के लिए बोल दिया। साथ ही डॉक्टर ने मुझे कुछ टेस्ट करवाने को कहा, मैंने सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई शुगर के कारण मेरी किडनी खराब हो चुकी है और मुझे अब डायलिसिस करवाने की जरूरत है। मैंने डॉक्टर के कहने पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ जिसको मैं सहन नहीं कर पाया था। लेकिन फिर भी ठीक होने के लिए मैंने साल भर से ज्यादा डायलिसिस करवाया पर कोई फयदा नहीं मिला।

dr puneet dhawan karma ayurveda reviews


मेरी हालत काफी खराब होती जा रही थी जिसके कारण डॉक्टर्स ने मुझसे कह दिया था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद बाकी नहीं है, हाँ अगर मुझे बचना है तो मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवा लेना चाहिए अब यही एक अंतिम चारा है, पर मैंने इसके लिए उसी समय इंकार कर दिया। जब मैं बिलकुल हार मान चूका तब एक दिन मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, तुम्हें एक बार यहाँ जाना चाहिए। मुझे लगा जब पैसा लग चूका है थोडा और सही मैंने उसकी बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी, इससे मुझे महीने भर में ही अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लग गये और कुछ ही महीनों में मेरी खराब किडनी एक दम ठीक हो गई।

Comments

Popular posts from this blog

Hello, my name is Hardik, and I am from Jhansi.

आयुर्वेदिक उपचार लेने से हुई किडनी ठीक

एलोपैथीक डॉक्टर्स ने कहा था की मैं नहीं बच सकता, लेकिन…………..